Indian News

इंजीनियरिंग और मेडिकल विश्वविद्यालयों का नया सत्र नवंबर और दिसंबर में

नई दिल्ली।

कोविड-19 महामारी संकट के बीच इंजीनियरिंग और मेडिकल विश्वविद्यालयों का नया सत्र नवंबर में और आईआईटी और एनआईटी में यह दिसंबर तक शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। देरी के कारण केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय एमबीबीएस और बीडीएस में दाखिले के लिए राज्यों के साथ चर्चा कर नया शेड्यूल तैयार करेगा। वहीं, आईआईटी और एआईसीटीई समेत राज्यों के विश्वविद्यालयों को भी नए सिरे से तैयारी करनी होगी।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) एक से छह सितंबर तक जेईई मेन की परीक्षा आयोजित करेगी और नतीजे 10 या 11 सितंबर तक जारी होंगे। इसके बाद देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीटेक प्रोग्राम में दाखिला और सीट अलॉटमेंट के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी।
सितंबर से अक्तूबर तक ऑनलाइन सीट अलॉटमेंट होगा। यदि कोई सीट खाली रहती है तो नवंबर में स्पॉट राउंड आयोजित होंगे। एनटीए 13 सितंबर को नीट आयोजित करेगा। नतीजा तैयार होने में 15 से 20 दिन या ज्यादा भी लग सकता है। अक्तूबर के पहले हफ्ते तक नीट का नतीजा जारी होगा। इसके बाद काउंसलिंग में एक महीने का वक्त लगेगा।

वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, आईआईटी दिल्ली बीटेक दाखिले के लिए 27 सितंबर को जेईई एडवांस्ड परीक्षा आयोजित करेगा। एक हफ्ते बाद नतीजा तैयार कर लिया जाएगा। इसके बाद आईआईटी और एनआईटी में दाखिले के लिए काउंसलिंग शुरू होगी। दाखिला प्रक्रिया जल्द पूरी करने के लिए इस बार आईआईटी में 7 के बजाय 5 राउंड की काउंसलिंग होगी।

महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुये लगभग सभी परीक्षाओं को ऑनलाइन ही आयोजित कराया जा रहा है। बता दें कि जेईई और नीट की भी परीक्षाओं को रद्द कर सितम्बर माह में ऑनलाइन कराने की घोषणा HRD मंत्री ने कर दी है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button