Indian News

यूजीसी नेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया समाप्त, जल्द जारी होगीं तिथियां

नई दिल्ली।

यूजीसी नेट 2020 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन की जा रही थी जो पूरी हो चुकी है। जानकारी के अनुसार नेट 2020 की परीक्षा की तिथियां जल्द ही जारी कर दी जाएंगी। अब अभ्यर्थियों को परीक्षाओं की तैयारी में जुट जाना चाहिए। अभ्यर्थियों को यूजीसी नेट परीक्षा के पैटर्न को ध्यान रखने की आवश्यकता है, नया पैटर्न नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर आसानी से देखी जा सकती है।

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप और लॉकडाउन को देखते हुए यूजीसी नेट ने NET 2020 रजिस्ट्रेशन की आख़िरी तिथि जून अंत तक बढ़ाने का फैसला किया था। इससे पहले नेट 2020 की परीक्षाएं 15 जून 2020 से 20 जून 2020 तक आयोजित की जानी थीं।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यूजीसी नेट 2020 की परीक्षा की तिथियों का ऐलान (COVID-19) महामारी के हालात समझने के बाद करेगा।

विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) पदों पर योग्यता के लिए नेट की परीक्षा आयोजित कराई जाती है। इस साल भी यूजीसी नेट 2020 की परीक्षा ऑनलाइन मोड से ही कराई जाएगी। कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) में दो पेपर होंगे। पहले पेपर में 50 प्रश्न होंगे जबकि दूसरे पेपर में 100 प्रश्न होंगे दोनों को मिलाकर कुल 150 प्रश्न होंगे जिनका जवाब 3 घंटे में देना होगा। दोनों पेपर के 300 अंक निर्धारित हैं।

बताते चलें कि कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के कारण आज मानव संसाधन मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने नीट व जेईई मेन की परीक्षा रद्द कर सितंबर में कराने की घोषणा कर दी है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button