Indian News

इग्नू ने अगले सत्र (सेमेस्टर/ वर्ष) में दाखिले के लिए बढ़ाई रि-रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि

 

नई दिल्ली।

इग्नू यानि इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने विभिन्न स्नातक, स्नातकोत्तर, पीजी डिप्लोमा एवं अन्य कोर्सेस के अगले सत्र (सेमेस्टर/ वर्ष) में दाखिल के लिए रि-रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ दिया है। इग्नू के विभिन्न पाठ्यक्रमों के छात्र जिन्हें अगले सेमेस्टर या वर्ष के लिए इग्नू जुलाई 2020 रि-रजिस्ट्रेशन कराना है, वे विश्वविद्यालय के द्वारा रि-रजिस्ट्रेशन के लिए बनाये गये समर्थ पोर्टल, https://ignouadmission.samarth.edu.in/ पर जाकर अगले सेमेस्टर या वर्ष के लिए अब 31 जुलाई 2020 तक पंजीकरण कर सकते हैं। इससे पहले रि-रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 जून 2020 निर्धारित की गयी थी। जिसे इग्नू ने 30 जून को रि- रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट एक्सटेंशन से सम्बन्धित जानकारी अपडेट किया।

ऐसे करें रि-रजिस्ट्रेशन –

इग्नू के विभिन्न पाठ्यक्रमों के छात्रों को अगले सेमेस्टर या वर्ष के लिए रि-रजिस्ट्रेशन करने के लिए समर्थ पोर्टल पर विजिट करना होगा। जहां दिये गये निर्देशों को पढ़ने के बाद रि-रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद छात्रों को अपने यूजर नेम (इनरोलमेंट नंबर) और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करना होगा। हालांकि, जो छात्र पहली बार रि-रजिस्ट्रेशन करने जा रहे हैं उन्हें पोर्टल पर न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसके लिए छात्रों को अफने प्रोग्राम, नाम और इनरोलमेंट नंबर के साथ-साथ अन्य विवरण भरने होंगे। इसके बाद अपने यूजर नेम एवं पासवर्ड की मदद से समर्थ पोर्टल पर लॉगिन करने के बाद ही छात्र जुलाई 2020 सेमेस्टर या वर्ष के लिए रि-रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

 रि-रजिस्ट्रेशन के ऑनलाइन जमा करें शुल्क –

बता दें कि इग्नू द्वारा समर्थ पोर्टल पर अगले सेमेस्टर या वर्ष के लिए रि-रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन लगभग पाठ्यक्रमों के लिए उपलब्ध कराया गया है। रि-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अगले सेमेस्टर या वर्ष की निर्धारित फीस के जमा करने बाद ही कंपलीट होगी। इग्नू छात्रों को अपने फीस का भुगतान ऑनलाइन करने का ऑप्शन रि-रजिस्ट्रेशन के समय उपलब्ध कराता है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button