Indian News

4 जुलाई से 8 जुलाई तक आयोजित किये जाएंगे डीयू ओपन बुक परीक्षा के मॉक टेस्ट, तिथि व शेड्यूल जारी

नई दिल्ली।
दिल्ली विश्वविद्यालय ने मॉक टेस्ट के लिए अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर शेड्यूल व विस्तृत गाइडलाइन जारी की है। दिल्ली विश्वविद्यालय के ओपन बुक परीक्षा (DU Open Book Exam) में सम्मिलित होने वाले छात्रों के लिए खास खबर है। डीयू ने अंडर ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट अंतिम सेमेस्टर के ओपन बुक परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट की तिथि व शेड्यूल की घोषणा कर दी है। ओपन बुक परीक्षा के लिए मॉक टेस्ट 4 जुलाई से 8 जुलाई, 2020 तक आयोजित किये जाएंगे।

बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा 10 जुलाई 2020 को अंतिम सेमेस्टर के लिए ओपन बुक परीक्षा आयोजित किया जाना है। इससे पहले इसे 1 जुलाई 2020 से शुरू किया जाना था, जिसे स्थगित कर दिया गया था। विश्वविद्यालय ने अब छात्रों को ऑनलाइन सवालों के जवाब देने के तरीकों को समझने के लिए परीक्षा में बैठने से पहले मॉक टेस्ट आयोजित करने का फैसला किया है। हालांकि, छात्र संगठनों ने ओपन बुक परीक्षा को लेकर विरोध भी किया था। बता दें कि यह मॉक टेस्ट दिन में तीन चरण में होंगे जो सुबह 7.30 से शुरू होकर शाम 6.30 बजे समाप्त होंगे।

ऐसा होगा मॉक टेस्ट का पैटर्न –
सबसे पहले छात्र को डीयू के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। नाम, नामांकन संख्या (वैकल्पिक), कार्यक्रम का नाम, जन्म तिथि, जैसे विवरण परीक्षा रोल नंबर, पंजीकृत ई-मेल या मोबाइल फोन नंबर भरना होगा। इसके बाद छात्रों को एक पासवर्ड प्राप्त होगा, जिससे छात्र लाग इन कर सकते हैं। छात्रों को अपने परीक्षा रोल नंबर के साथ परीक्षा पोर्टल पर परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले लॉगइन करना होगा। मॉक टेस्ट की विस्तृत जानकारी के लिए छात्र ऑफिशियल वेबसाइट का अवलोकन कर सकते हैं।

बता दें कि परीक्षा की अवधि दो घंटे है, जबकि प्रश्न पत्र डाउनलोड करने, उत्तर पुस्तिकाओं को स्कैन करने और अपलोड करने के लिए 1 घंटा अतिरिक्त समय दिया जाएगा। कुल अवधि तीन घंटे होगी। हालांकि, पीडब्ल्यूडी श्रेणी से संबंधित छात्रों को परीक्षा के लिए पांच घंटे का समय दिया जाएगा।

विस्तृत गाइडलाइन व शेड्यूल के लिए छात्र ऑफिशियल वेबसाइट du.ac.in पर विजिट कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button