Indian News

इस लिंक से करें दिल्ली विश्वविद्यालय ओपेन बुक (एसओएल) परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड

नई दिल्ली।

दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) (DU SOL Admit Card 2020) में विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए इस वर्ष की आयोजित की जाने वाली ओपेन बुक परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। डीयू ओपेन के छात्र ओपेन बुक परीक्षा के लिए अपना एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट, sol.du.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं। छात्र नीचे दिये गये डीयू एसओएल एडमिट कार्ड 2020 डॉयरेक्ट लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

डीयू एसओएल एडमिट कार्ड 2020, ऐसे करें डाउनलोड –

डीयू ओपेन के छात्र जो कि इस वर्ष के लिए अपनाई गयी ओपेन बुक एग्जाम सिस्टम से परीक्षा देने जा रहे हैं वे अपना एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करके एडमिट कार्ड के पेज पर जा सकते हैं। जहां छात्रों को अपना एसओएल रोल नंबर, जन्म-तिथि और अपना नाम भरना होगा। मांगी गई जानकारियों को भरकर सबमिट करने के बाद छात्र अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

‘ओपन बुक सिस्टम’ से एग्जाम कराने का फैसला –

दिल्ली विश्वविद्यालय की स्कूल ऑफ ओपेन लर्निंग (एसओएल) की परीक्षाओं का आयोजन 1 जुलाई से 27 जुलाई 2020 तक किया जाना है। कोविड-19 महामारी के चलते बाधित हुई शैक्षणिक गतिविधियों के मद्देनजर डीयू एसओएल एग्जाम 2020 को ‘ दिल्ली विश्वविद्यालय’ द्वारा लिया गया है। हालांकि, परीक्षाओं के आयोजन से लेकर अपनाई गई ओपेन बुक परीक्षा प्रणाली को लेकर छात्रों और शिक्षकों दोनों ही पक्षों की काफी विरोध दर्ज कराया गया है। न सिर्फ डीयू बल्कि पूरे देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों अंतिम वर्ष या सेमेस्टर के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं को लेकर विरोध किये जा रहे हैं। इसी के मद्देनजर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने यूजीसी के साथ कोविड-19 महामारी के बीच सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए परीक्षाओं के आयोजन के वैकल्पिक माध्यमों से कराने को लेकर चर्चा की है। संभव है कि यूजीसी की तरफ से जल्द ही कोई निर्णय हो जायेगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button